खुलेआम चला रहा 'मौत का अस्पताल'

gudhamalani samudayik kendra, Maut Ka aspatal, Balotara News, मौत का अस्पताल
बालोतरा/गुड़ामालाणी (RN1 टीम)। बाड़मेर जिले के गुड़ामालाणी कस्बे में स्थित सरकारी सामुदायिक केंद्र के समीप स्थित एक अवैध क्लीनिक जिसमें बकायदा एक हॉस्पीटल जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध है और इसका संचालक कोई झौलाछाप डॉक्टर नहीं, बल्कि सामुदायिक केंद्र का ही एक मेल नर्स है एवं वो खुलेआम अवैध रूप से 'मौत का अस्पताल' चला रहा है।

जी हां, ये सब आपको अजीब लग रहा होगा। लेकिन ये सच है और ये कंपाउंडर बकायदा ऑन ड्यूटी इस अवैध क्लीनिक को चलाता है एवं यहां पर आने वाले मरीजों का इलाज भी करता है लेकिन इसे रोकने वाला कोई नहीं हैं तथा सामुदायिक केंद्र के प्रभारी भी कहते है कि हमें तो पता हीं नहीं है। इस बारे में जानकारी मिलने पर जब हमारी टीम ने वहा जाकर देखा तो एक खाली मकान के अंदर एक खुले हॉल में करीब 10 लोहे के बैड एवं लकड़ी व मूंज की खाट पर मरीज लेटे हुए थे एवं उनको ड्रीप भी चढ़ाई जा रहीं थी और नीचे फर्श नहीं था बल्कि रेत थी, जैसे कोई पशुओं का बाड़ा नजर आ रहा था। आस-पास ड्रीप चढ़ाने में काम में आने वाली खाली बोतले, सुईंया व अन्य वेस्टेज सामान इधर-उधर बिखरा पड़ा था।

अजीब स्थिति में ऑक्सीजन सिलेंडर

टीम ने जब उस अवैध अस्पताल के अंदर बने दो कमरों को खंगाला को तो उसमें दवाईयां एवं ऑक्सीजन का सिलेंडर भी मौजूद था। इतनें में एक व्यक्ति उसी कमरे में एक मासूम बच्चे को इंजेक्शन लगा रहा और तभी उसने टीम को देखा तो बोला भाई साहब आपको फोटो खींचने का शौक ज्यादा है क्या। टीम ने उस मेल नर्स का नाम पूछा तो उसने नहीं बताया लेकिन पूछताछ में लोगों ने हमें उसकी हकीकत बता दी, उसका नाम था इशराराम चौधरी मेल नर्स (द्वितीय) सामुदायिक केंद्र गुड़ामालाणी।

हमारे संवाददाता ने अपने आपको तथाकथित डॉक्टर बताने वाले मेल नर्स इशराराम चौधरी से कुछ जानकारी लेनी चाही तो वह तपाक से बोला आप मेरा कुछ नहीं कर सकते हो, प्रभारी से लेकर सीएमएचओं तक सब मेरी जेब में है कोई कुछ नहीं कर सकता हैं। संवाददाता ने उससे और कोई सवाल जवाब नहीं किए और वहां से चल दिए।

मरीजों के बैड के पास पड़ी ड्रीप की खाली बोतलें

इस अवैध अस्पताल का हाल देखकर तो ऐसा हीं लग रहा था कि इसमेें इंसान का ईलाज कैसे हो सकता है और जगह-जगह गंदगी बिखरी हुई थीं एवं हमें कुछ लोगों ने हमें दबी जुबान में बताया कि इस अस्पताल में कथित तौर पर गैरकानूनी गलत काम भी किए जाते है। ये मेल नर्स इशराराम चौधरी यहा आने वाले मरीजों की जिंदगी के साथ खुलेआम खिलवाड़ कर रहा है, इसकों रोकने वाला कोई नहीं है और तो और यहा आने वाले मरीजों को अंदर से ही बिना बिले दवाईयां भी महंगी दर पर लेने को मजबूर किया जाता है। मेल नर्स की गैर मौजूदगी में अवैध क्लीनिक पर आयाराम-गयाराम कोई भी मरीजों को इंजेक्शन व ग्लूकोज भी लगाते हैं।

इससे तो साफ है कि इस कथित अस्पताल के संचालन में सबकी मिलीभगत है। मासूमों की जिंदगी के साथ खुलेआम खिलवाड़ कर रहे इस मेल नर्स के खिलाफ कोई कार्यवाहीं क्यो नहीं की गई क्या ये सब जिम्मेदार अधिकारी जानबूझकर अनदेखा कर रहे है या फिर उन्हे किसी तरह का कोई फायदा हो रहा है। बहरहाल, ऐसे में अंदेशा है कि अगर समय रहते चिकित्सा विभाग के उच्चाधिकारियों द्वारा उचित कार्यवाहीं नहीं की गई तो उक्त मेल नर्स कई मासूम लोगों की जिंदगियों को बबार्द कर सकता है।

क्लीनिक पर खड़े रहते है लपके

क्लीनिक संचालक मेल नर्स के कथित अस्पताल पर बाहर से कोई भी व्यक्ति वहां आता है तो क्लीनिक पर तीन-चार लपके खड़े रहते है जो अपने-आपको क्षेत्रीय विधायक के खासमखास बताते है और कहते है कि उक्त क्लीनिक संचालक के विरूद्ध कोई कार्यवाहीं नहीं होगी, आप भले ही कितने ही फोटो ले लो या खबरे प्रकाशित करो।

इनका कहना है... 

"ये मेरी जिम्मेदारी नहीं है, यहा के लोकल प्रशासन की जिम्मेदारी है. उनसे कहों वे मामला दर्ज करवा देंगे। इस संबंध में मुझे कोई कार्यवाही का अधिकार नहीं है और ड्यूटी के पश्चात क्लीनिक चलाता है इसकी मुझे जानकारी जरूर है।"   -खेमराज पटेल, प्रभारी सामुदायिक केंद्र, गुड़ामालाणी


"मुझे ये मामला अभी आपने बताया है और अगर ऐसा है तो ये गैरकानूनी है एवं में सामुदायिक केंद्र प्रभारी को कार्यवाहीं करने के लिए चिट्ठी लिखूंगा और कार्रवाई के निर्देश दिए जाएंगे।"   -फूसाराम विश्नोई, सीमएचओ, बाड़मेर।

Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.