जानिए, आखिर कौन है ये राहुल गांधी की 'हसीबा अमीन'

Hasiba Amin, kattar soch nahi yuva josh, Rahul gandhi, राहुल गांधी, हसीबा अमीन
नई दिल्ली। लोकसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर लगभग सभी राजनीतिक दलों ने अपनी-अपनी रणनीतियां बनाना शुरू कर दिया है और कुछ पार्टियों ने सोशल मीडिया समेत अन्य मीडिया पर विज्ञापनों की फेहरिस्त भी तैयार कर ली है। लोकसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर करोड़ों रुपए खर्च कर तैयार कराए गए कांग्रेस पार्टी के विज्ञापन किसी ना किसी कारण से लगातार चर्चा में है।

इन दिनों टीवी चैनलों पर कांग्रेस का एक विज्ञापन बार-बार दिखाया जा रहा है जिसकी वजह से वह लोगों के बीच चर्चा का विषय भी बना हुआ है। इंटरनेट पर यह विज्ञापन तेजी से वायरल हो रहा है। हर किसी को इस विज्ञापन में मौजूद लड़की, जिसका नाम हसीबा अमीन.. के बारे में जानने की उत्सुकता है। विज्ञापन में किसी कॉलेज की साधारण छात्रा जैसी दिखाई देने वाली हसीबा अमीन इन दिनों इस बात को लेकर चर्चा का विषय बनी हुई है कि आखिर ये लड़की हसीबा अमीन हैं कौन?

कांग्रेस के इस विज्ञापन में सफेद सलवार-कुर्ते और चश्‍मे में किसी कॉलेज गर्ल जैसी दिखाई देने वाली एक लड़की जो अपना नाम हसीबा अमीन बताती है, विज्ञापन कट्टर सोच नहीं युवा जोश' में राहुल गांधी से जुड़ने की अपील कर रही हैं। हसीबा अमीन विज्ञापन में युवाओं को कट्टर सोच से दूर रहने के बात भी कहती हैं और खास अंदाज में आमिर खान की फिल्‍म 'दिल चाहता है' का गीत की कुछ पंक्तियाँ भी बोलती है, " वो गाना है ना, हम हैं नए अंदाज क्यों हो पुराना।

पूरे विज्ञापन में हसीबा यही जताने की कोशिश करती हैं कि देश का युवा, देश का मुस्लिम और देश की महिला तीनों को ही राहुल गांधी की नई और लीक से हटकर सोच प्रभावित करती है। वह अपने विज्ञापन में कुछ फिल्मी अंदाज में गाना भी गाती हैं तो वहीं एक नेता की तरह पूरे दम से कहती हैं कि 'कट्टर सोच नहीं बल्कि युवा जोश.'..यानी कि वह अप्रत्यक्ष रूप से बीजेपी के पीएम इन वेटिंग नरेन्द्र मोदी पर निशाना साध रही हैं।

इस विज्ञापन को देखकर ऐसा लगता है जैसे कि यह हसीबा अमीन नामक लड़की कांग्रेस से इतना प्रभावित हुई है कि उसने अभी-अभी कांग्रेस पार्टी जॉइन कि हो, लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है। क्योंकि, विज्ञापन में किसी कॉलेज की साधारण सी लड़की के सामान नजर आने वाली यह हसीबा अमीन कोई साधारण नहीं बल्कि बहुत ही ख़ास है।

खुद को कांग्रेस की युवा कार्यकर्ता बताने वाली हसीबा अमीन दरअसल नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) गोवा इकाई की अध्यक्ष हैं। हसीबा पिछले दिनों उस वक्त बहुत सक्रिय रहीं, जब सामाजिक कार्यकर्ता मधु किश्वर ने तरुण तेजपाल के खिलाफ रेप का आरोप लगाने वाली पीड़िता का नाम ट्विटर पर उजागर कर दिया था और हसीबा अमीन ने मधु किश्वर के खिलाफ गोवा पुलिस की क्राइम ब्रांच में शिकायत दर्ज कराई थी।

हसीबा ने अपने ट्विटर प्रोफाइल पर अपने परिचय में लिखा है, `प्राउड इंडियन, प्राउड मुस्लिम। लेखक बनने की इच्छा रखने वाली, कविता प्रेमी, प्रेम प्रेमी और गोवा एनएसयूआई की अध्यक्ष। कई लोगों ने हसीबा पर आरोप लगाए कि हसीबा 300 करोड़ के पीडब्ल्यूडी घोटाले में शामिल थीं और इसी के चलते जेल भी जा चुकी हैं जबकि कांग्रेस ने इसे टीवी ऐड में भ्रष्टाचार के खिलाफ आम चेहरा बनाकर पेश किया है।

कईयों ने तो हसीबा पर ये भी आरोप लगाए कि जब वे फरवरी 2012 में गोवा एनएसयूआई की अध्यक्ष बनीं तो उन्होंने अपने उपाध्यक्ष सुनील कावथंकर को निकाले जाने की मांग की, जबकि वह भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ रहे थे। सुनील ने आरोप लगाया था कि राज्य में सक्रिय कुछ ड्रग माफिया के सिर पर कांग्रेस मंत्रियों का हाथ है। वहीं दूसरी तरफ केंद्रीय मंत्री शशि थरूर के साथ हसीबा की तस्वीर भी ट्विटर पर खूब शेयर की जा रही है और उन पर तरह-तरह के कटाक्ष और व्यक्तिगत टिप्पणियां की जा रही हैं।

वहीं दूसरी ओर, सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस के प्रचार में इस विज्ञापन के माध्यम से जुडी हसीबा अमीन ने खुद पर लगे सभी आरोपों को ख़ारिज करते हुए गलत बताया है और उन पर निजी हमले करने वालों की निंदा की।

बहरहाल, खासी चर्चा में आ चुका यह विज्ञापन 'कट्टर सोच नहीं बल्कि युवा जोश' देश के लोगों पर कितना असर डाल पाएगा, इस बात का फैसला तो आगामी लोकसभा चुनाव के नतीजों से ही हो सकेगा, लेकिन इतना जरुर है कि इस विज्ञापन ने हसीबा अमीन नामक इस लड़की को अच्छी-खासी चर्चा का विषय बना दिया है।

खैर, इस विज्ञापन और विज्ञापन में नजर आने वाली हसीबा अमीन के बारे में आप अपनी राय नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में दर्ज कर हमें जरुर बताएं।

Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.